प्रीति नाम का अर्थ (मतलब) शुभ अंक और व्यक्तित्व -Meaning of Priti in Hindi

meaning-of-priti-in-hindi
Image sources: canva.com

जब भी हम अपने बच्चे के नामकरण के बारे मे सोचते हैं तो, सबसे पहले हमें अपने बच्चे के नाम से जुड़े सार्थक अर्थ, राशिफल, शुभ अंक और व्यक्तित्व के बारें में जानने के लिए इच्छा होती हैं। जबकि आज के इस दौर में माता-पिता अपने बच्चे का नाम सभी बच्चों से अलग और अनोखा नाम चुनने की कोशिश में रहते हैं। जिसके कारण उन्हें नाम के सभी पहलुओ को जाने बिना नाम चुन लेते हैं। जबकि यह बच्चे का नामकरण करने का सही तरीका नहीं हैं। इसलिए बच्चाघर इस लेख में आपको एक ऐसे नाम के बारें में जानकारी प्रदान करने जा रहा है जो हैं “प्रीति”

हिन्दी में प्रीति नाम का अर्थ (Meaning of Priti in Hindi):

प्रीति नाम सुनने से ही पता चल जाता हैं की इस नाम धारक का व्यक्तित्व कैसा होगा। प्रीति नाम हिंदू धर्म के लड़कियों के लिए चुना जाता हैं। जबकि, हिंदू धर्म के पंचांग (पत्रावलि) के अनुसार इस नाम के लड़कियों का जन्म 23 अगस्त से 22 सितंबर के बीच हुआ माना जाता हैं। अगर प्रीति नाम के अर्थ के बारे में देखा जाये तो इस नाम का अर्थ प्रेम, लगाव, श्रद्धा, अभिलाषा होता हैं। इस नाम धारक की लड़कियों के अंदर हमेशा दूसरों के प्रेम, प्रति, प्यार की भावना जागृत रहती हैं।

जबकि, इस नाम की लड़कियों के अंदर परोपकार और दूसरों के उत्थान की भी भावना होती हैं। प्रीति नाम का मतलब नम्रता करुणा दया भी होता हैं। इस नाम के जातक अपने जीवन में सभी के हित की भावना के लेकर आगे बढ़ती हैं। इसप्रकार, यह कहा जा सकता हैं की प्रीति एक सुंदर और सकारात्मक अर्थों वाला नाम हैं।

प्रीति नाम का राशिफल (Priti naam ke rashi):

नाम की राशिफल व्यक्ति के जीवन में सही दिशा और मार्गदर्शन करते हैं। जबकि, प्रीति नाम के लड़कियों की राशि कन्या होती हैं। आमतौर पर, कन्या राशि के बच्चों के नाम टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो अक्षर से शुरू होते हैं। यह राशि बुध ग्रह के अधीन रहती हैं। जिसके कारण बच्चे के अंदर सकरात्मकता की भावना का सृजन होता हैं। इस नाम के व्यक्ति लोगों के प्रति लगाव तथा अपनेपन की भावना रखते हैं।

प्रीति नाम की राशि कन्या होने के कारण व्यक्ति के अंदर पृथ्वी तत्व के गुण पाए जाते हैं। जबकि इस नाम के गुण को देखे तो द्विस्वभाव (Mutable) गुण के अधीन होते हैं। जिसके कारण प्रीति नाम की लड़कियाँ बुद्धिमान और चतुर दिमाग वाली होती हैं। अगर इनके रुचियों को देखा जाये तो ये हमेशा अपने जीवन में मददगार, जुनूनी और बदलाव की भावना से अभिभूत होती हैं।

क्र.संपहलुविवरण
1.अर्थस्नेह, प्रेम, लगाव, श्रद्धा
2.लिंगलड़की
3.धर्महिन्दू
4.स्वामी ग्रहबुध
5.राशि चिन्हकन्या
6.तत्वपृथ्वी
7.शुभ रंगहरा
8.शुभ अंक9
9.शुभ रत्नपन्ना
10.चिन्हकुमारी

कन्या राशि के अनुसार प्रीति नाम का शुभ अंक (Lucky number of name Priti):

व्यक्ति के नाम की राशि के अनुसार उसके वर्णात्मक अंक की गणना की जाती हैं। जबकि, कन्या राशि के शुभ अंक को देखे तो यह अंक 9 होता हैं। यह अंक व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से जीवन निर्वाह की भावना को जन्म देती हैं। इसलिए, प्रीति नाम के व्यक्ति अपने जीवन पर्यंत लोगों के प्रति प्रेम भावना लिए हुए जीवन जीती हैं। अंक 9 वाले व्यक्तियों की प्रमुख खासियत यह हैं की वे अपने जीवन में बड़ी से बड़ी चुनौतियो का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

प्रीति नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व (Priti naam ke vykti ka vyktitv):

प्रीति नाम अपने आप में कई गुणों से भरा हुआ हैं यह नाम व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाने के लिए उसके अर्थ जैसे: प्रीत, प्यार, नम्रता और स्नेह के साथ जोड़ा जाता हैं। जबकि इस नाम की लड़कियाँ अपने जीवन में सम्पूर्ण विकास के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। जबकि इस नाम के जातक अपने स्वभाव से ही अपने जीवन में प्रगति के लिए हमेशा अग्रसर रहती हैं।

प्रीति नाम की लड़कियों के गुण और स्वभाव (Priti naam ki ladkiyo ke gun aur svbhav):

इस नाम धारक के व्यक्तियों के गुण और स्वभाव अच्छे होते हैं जिसके कारण इन्हे अपने आप को दूसरों के समछ पेश करने में आसानी होती हैं। इनके स्वभाव को देखा जाए तो ये हमेशा अपना जीवन दूसरों के हित के लिए लगा देती हैं। जबकि इनके गुणों की बात करें तो इनके अंदर बहुत सारी खूबियाँ होती हैं, कुछ निम्नलिखित हैं।

स्नेही और प्रेमपूर्ण
मिलनसार और सामाजिक
दयालु और क्षमाशील
आत्मविश्वासी
बुद्धिमान
नेतृत्व क्षमता
धैर्यवान और सहानुभूतिपूर्ण

ध्यान दें: ऊपर दिया गया प्रीति नाम के सुझाव नये हिंदू पंचांग (पत्रावलि) वर्ष 2024 से मदद लेते हुये जानकारी देने की कोशिश की गई हैं। जबकि ज्योतिषविद्या बहुत जटिल विद्या हैं। आमतौर पर, सभी पंचांग (पत्रावलि) के द्वारा प्रदान की गई जानकारी समान नहीं हो सकती। इसलिए, किसी भी निर्णय लेने से पहले अच्छे योग्य ज्योतिषी से सलाह लेना चाहिए। इस लेख की जानकारी आपके बच्चे के नामकरण के लिए दी गई है किसी भी त्रुटि के लिए बच्चाघर की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

प्रीति नाम से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

हिंदू धर्म की लड़कियों के नाम:

निष्कर्ष (Conclusion):

इस लेख में हमने प्रीति नाम के बारें में विधवत जानकारी प्रदान की हैं। जोकि आपको अपने बच्ची के नामकरण के लिए सहायक सिद्ध हो सकता हैं। दो शब्दों का प्रीति नाम सकारात्मक अर्थों वाला नाम हैं। क्योंकि, इस नाम धारक के व्यक्ति उत्साही और बुद्धिमान स्वभाव के होते हैं। जबकि यह नाम हिंदू धर्म में काफी लोकप्रिय हैं। उपरोक्त सभी धारणाओ को देखते हुए आप अपने बच्चे का नाम प्रीति रख सकते हैं, धन्यवाद!

Content Review Details

Last Reviewed: 08 May 2024

Next Review: 08 May 2025

Our team has reviewed this content. This is updated information to date. See more about our editorial policy.

Leave a Reply