क्यों रखें अपने बच्चे का नाम वेदांत? जानिए बच्चे के भविष्य के लिए शुभ संकेत

vedant-name-meaning-in-hindi

हर माता-पिता की चाहत होती की उनके बच्चे का नाम बहुत ही अनोखा (यूनिक) और लोगों को लुभाने वाला होना चाहिए। जबकि इसके साथ-साथ बच्चे का नाम उच्चारण करने तथा बोलने में आसानी हो। बच्चे के नामकरण का सबसे अहम बात बच्चे के नाम का सार्थक अर्थ निकलता हो। बच्चाघर के इस लेख में आज हम आपको एक लोकप्रिय नाम जो हैं ‘वेदांत’ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदू पंचांग के अनुसार देंगे जो आपको अपने बच्चे के नाम का चुनाव करने में मददगार साबित होगा।

वेदांत नाम का अर्थ (Vedant name meaning in hindi):

बच्चे के नाम का सही और सार्थक अर्थ उसके जीवन को कई तरह से प्रभावित करते हैं। इसलिए, हमें बच्चे के नामकरण करने से पहले उसके सभी पहलुओ को जानना बहुत जरूरी होता हैं। जिसको हम ज्योतिषविद्या के माध्यम से किसी जानकार पंडित अथवा शास्त्री से जान सकते हैं। जबकि, अगर हम “वेदांत नाम” के बारे में देखे तो इस नाम के कई सारे सार्थक अर्थ है। यह नाम हिंदू धर्म के प्रसिद्ध ग्रंथ “वेद” के अंतिम भाग से प्रेरित है जो ज्ञान, शांति और आत्म-जागरूकता का प्रतीक है। इस नाम के बच्चे ज्ञानवान होने के साथ-साथ इनके अंदर सकारात्मक भावना से भरपूर होते हैं।

वेदांत नाम के व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा आशावादी कभी भी मुश्किल परिस्थितियों में भी पीछे नहीं हटने वाले होते हैं। इनका स्वभाव बहुत ही अलग होता हैं, जिसके कारण इनके साथ अधिकांश लोग रहना चाहते हैं। इनकी सबसे बड़ी खूबी यह होती हैं की ये अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के प्रति भरोसेमंद और बहुत ही वफादार होते हैं।

इन्हें भी देखें: 100+ “अ” अथवा “A” से शुरू होने वाले बच्चों के नाम – (Baby name starting with A)

वेदांत नाम की राशिफल (Vedant name rashi):

बच्चे की राशि उनके जन्म के समय के अनुसार निर्धारित किया जाता हैं। जबकि, वेदांत नाम ‘व’ अक्षर से शुरू होता हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार वृषभ राशि वाले बच्चों का नाम कुछ प्रमुख अक्षर वा, वी, वू, वे, वो से शुरू होता हैं। जबकि, इस राशि के बच्चों का जन्म 20 अप्रैल से 20 मई के बीच होती हैं। इसलिए, यह सिद्ध होता है की वेदांत नाम की राशि वृषभ होगी। जबकि इस नाम की राशि के बारे में और विस्तार से देखा जाए तो वृषभ राशि के बच्चे अपने आपको लोगों के सामने बहुत ही गंभीरता और आत्मविश्वास के साथ प्रकट करते हैं।

वेदांत एक बहुत ही अर्थपूर्ण और सार्थक नाम हैं। इस नाम के बच्चे अधिकांश तौर पर खुद के ऊपर विश्वश होने के कारण व्यवसाय करना ज्यादा पसंद करते हैं। इनको दूसरे की नौकरी करना नहीं पसंद होता हैं। जबकि, ये इतने दृढ़ संकल्पी होते हैं की एक बार किसी बात को ठान लेते हैं तो उसे उसके आखिरी अंजाम तक ले जा कर छोड़ते हैं। इसलिए, यह कह सकते हैं की वेदांत नाम बहुत पसंदीदा नामों में से एक नाम हैं। जोकि, अधिकांश लोगों की पहली पसंद हैं।

वेदांत नाम के कुछ ज्योतिष विवरण निम्नलिखित हैं:

क्र.संपहलुविवरण
1.अर्थअंतिम ज्ञान, वेदों का सार,
परम सत्य, ज्ञान
2.लिंगलड़का
3.धर्महिन्दू
4.स्वामी ग्रहशुक्र
5.राशि चिन्हवृषभ
6.तत्वपृथ्वी
7.गुणस्थिर
8.शुभ रंगहरा, गुलाबी, नीला, सफेद
9.शुभ अंक6
10.शुभ दिनशुक्रवार
11.शुभ रत्नपन्ना 
12.चिन्हबैल का सिर

वेदांत नाम का ज्योतिष अंक (Vedant naam ka shubh ank):

ज्योतिष विद्या के अनुसार वृषभ राशि के बच्चे स्वामी ग्रह शुक्र के अधीन रहते हैं। जिसके कारण इनके अंदर सकरात्मकता का एक अलग संचार होता रहता हैं। जबकि, वेदांत नाम का शुभ अंक 6 होता हैं यह अंक बच्चे के अंदर करुणा, सेवा,सद्भावना को जन्म देता हैं। प्रमुख तौर पर यह नाम पृथ्वी तत्व और स्थिर गुणों वाला एक मिलाजुला समावेश हैं। जिसके कारण, अंक 6 वाले व्यक्ति बहुत ही परिश्रमी और दृढ़विश्वश वाले माने जाते हैं।

और देखें: वृषभ राशि के नाम का चुनाव कैसे करें – वैदिक ज्योतिष के अनुसार टिप्स

वेदांत नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व (Vedant naam ke vykati ka vyktitv):

हिंदू धर्म का सबसे प्राचीन धर्मग्रंथ वेद से जुड़ा नाम वेदांत नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक और प्रेणादायक होता हैं। ये व्यक्ति अपने जीवन में बहुत बड़े मुकाम को भी आसानी से हासिल कर सकते हैं। जिसका प्रमुख कारण यह हैं की ये बहुत विचारशील, लगनशील, आध्यात्मिक और दृढ़संकल्पी होते हैं। जबकि वेदांत हिंदू धर्म का एक बहुत प्रसिद्ध नाम हैं अनुमानन दस बच्चों में दो या तीन बच्चों के नाम आपको वेदांत मिल सकता हैं।

वेदांत नाम का महत्व (Vedant naam ka mahattv):

वेदांत नाम के व्यक्ति अक्सर अपने जीवन में उच्च आदर्शों और मूल्यों को महत्व देते हैं। वे ज्ञान की खोज में रहते हैं और अपने जीवन में सत्य और ज्ञान की तलाश करते हैं। इस नाम के लोग अपने करियर में व्यवसाय को लेकर बहुत गंभीर रहते हैं और अपने काम को पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं। जबकि, इनके नाम के बहुत बड़ा महत्त्व होने के कारण ये हमेशा दूसरों के प्रति प्रेम की भावना को लेकर जीवन जीते हैं।

ध्यान दें: ऊपर दिया गया वेदांत नाम के सुझाव हिंदू पंचांग (पत्रावलि) से मदद लेते हुये जानकारी देने की कोशिश की गई हैं। जबकि ज्योतिषविद्या बहुत जटिल विद्या हैं आमतौर पर, सभी पंचांग (पत्रावलि) के द्वारा प्रदान की गई जानकारी समान नहीं हो सकती। इसलिए, किसी भी निर्णय लेने से पहले अच्छे योग्य ज्योतिषी से सलाह लेना चाहिए। इस लेख की जानकारी आपके बच्चे के नामकरण के लिए दी गई है किसी भी त्रुटि के लिए बच्चाघर की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

इसे भी देखें: ब से शुरू होने वाले बच्चों के नाम का अर्थ – (Baby names starting with B)

वेदांत नाम से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

निष्कर्ष (Conclusion):

ऊपर दिये जानकारी के अनुसार वेदांत नाम एक सुंदर और अर्थपूर्ण नाम है जो हिंदूधर्म के ग्रंथ से जुड़ा हुआ हैं। इस नाम धारक के बच्चे अपने जीवन में कामयाबी की एक बेहतरीन मिसाल पेश करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के लिए एक ऐसा नाम चाहते हैं जो बच्चे के जीवन में ज्ञान, शांति और समृद्धि, सफलता और आध्यात्मिकता को बढ़ावा दे तो वेदांत नाम आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, धन्यवाद!

Content Review Details

Last Reviewed: 08 May 2024

Next Review: 08 May 2025

Our team has reviewed this content. This is updated information to date. See more about our editorial policy.

Leave a Reply