बच्चों को फोन  की लत से छुड़ाने के 10 आसान तरीके

बातचीत का सहारा ले

बच्चों से उनकी मोबाइल आदत के बारे में खुलकर बात करें। समझें कि उन्हें मोबाइल पर क्या अच्छा लगता है और वे कितना समय बिताते हैं। बिना किसी डांट-डपट के, उन्हें मोबाइल के नुकसान और जरूरतों के बारे में बताएं।

1

साथ में समय बिताएं

बच्चों के साथ समय बिताएं और ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो उन्हें मोबाइल से दूर ले जाएं। खेल खेलें, किताबें पढ़ें, घूमने जाएं या कोई नया शौक अपनाएं।

अच्छे उदाहरण दें

बच्चों के सामने खुद भी मोबाइल का कम इस्तेमाल करें। वे आपकी आदतों को देखकर सीखते हैं। जब आप खुद मोबाइल से चिपके रहेंगे तो उनकी आदत बदलने की कोशिशें कम प्रभावी होंगी।

3

मोबाइल फ्री ज़ोन बनाएं

घर में कुछ जगहों को मोबाइल-मुक्त रखें, जैसे कि डाइनिंग टेबल, बेडरूम और अध्ययन क्षेत्र। इससे परिवार के साथ बातचीत और शांतिपूर्ण समय बढ़ेगा। 

4

एप्लिकेशन का प्रबंधन करें

बच्चों के फोन में केवल उन्हीं ऐप्स को रखें जो उनके लिए आवश्यक और सुरक्षित हों। पेरेंटल कंट्रोल का इस्तेमाल करके कुछ ऐप्स को ब्लॉक करें या उनके उपयोग पर समय सीमा निर्धारित करें। 

5

बोरियत को कम करें

बच्चों के खाली समय को भरने के लिए उन्हें नए शौक सीखने या रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करने में उनकी मदद करें। इससे उनके पास मोबाइल की ओर जाने का कम अवसर होगा। 

6

प्रोत्साहित करें

जब बच्चे मोबाइल का कम इस्तेमाल करें तो उनकी तारीफ करें और उन्हें दूसरे बच्चों के साथ खेलने या अन्य गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। 

7

धीरे-धीरे कम करें

लत को एकदम से खत्म करने की कोशिश न करें। बच्चों के मोबाइल इस्तेमाल को धीरे-धीरे कम करने की योजना बनाएं और उसका लगातार पालन करें। 

8

रिवॉर्ड सिस्टम बनाएं

जब बच्चे बिना फोन के समय बिताएं या लक्ष्य हासिल करें, तो उनकी तारीफ करें और उन्हें छोटे-छोटे रिवॉर्ड्स दें। इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और लत छुड़ाने में आसानी होगी। 

9

धैर्य रखें

यह एक धीरे-धीरे चलने वाला प्रोसेस है।  बच्चों को मोबाइल की लत से निकालने में समय लगेगा। हार न मानें और लगातार कोशिश करते रहें। आपका हौसला और सपोर्ट उनके लिए सबसे ज़रूरी है। 

10