हिंदू बच्चों के नाम की लिस्ट उनके अर्थ, राशि और ज्योतिषअंक

बच्चों-के-नाम-की-लिस्ट
Image sources: freepik.com

आपके बच्चे का नाम सुनकर अधिकतर लोग आपकी सभ्यता का परिचय कर लेते हैं। हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म हैं जहाँ पर आपके रित-रिवाज और सभ्यता का आकलन बहुत सारी चीजों को देख अथवा सुनकर पता लगा लेते हैं। इसलिए आज के इस युग मे शिक्षित परिवार अधिकतर अपनी परंपरा के साथ-साथ जीवन निर्वाह करने के लिए सोचते हैं। जिसमे अपने बच्चों के नामकरण बहुत सोच समझकर करते हैं इस ब्लॉग पोस्ट मे आप को 50 बच्चों के नाम की लिस्ट साथ मे सभी जरूरी बातें बताने जा रहें हैं।

हिंदू बच्चों के नाम (Hindu Bachcho Ke Name):

आज के इस मॉडर्न युग मे हम हर चीज को पहले से प्लान कर के चलते हैं। चाहे वह, बच्चे को कन्सीव करना हो, बच्चे को जन्म देने के लिए निश्चित अस्पताल, पैसा, कपड़े, जरूरी समान और जीवन बीमा आदि को हम पहले से व्यवस्था कर के चलते हैं। ठीक इसी प्रकार से हम अपने बच्चे के नाम को भी कुछ लोग जन्म से पहले कुछ लोग जन्म के बाद चुनाव करते हैं। खासकर, बच्चों के नाम को लेकर बहुत सारी अटकले रहती हैं। जैसे की हिंदू धर्म मे अपने बच्चे का नाम क्या कब कैसे रखें उसके अर्थ, रंग, लकी नंबर और राशि ये सब क्या होने चाहिये आदि।

बच्चों के नाम रखने के विधान (Bachcho Ke Nam Rakhne Ke Vidhan):

हिंदू धर्म में बच्चों के नाम जन्म के बाद कुछ निश्चित दिन 6वें, 11वें, 12वें या 14वें दिन पर ही नामकरण किया जाता हैं। नामकरण के शुभ मुहूर्त जिसमे शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि, शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि, शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि, और शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि इनमे से किसी एक दिन होना अति आवश्यक हैं।

इस दिन एक अच्छा परियोजन किया जाता हैं जिसमे पंडित (पुजारी) घर पर आ कर विधि-विधान से पूजा पाठ करा के बच्चें का नामकरण करता हैं। जोकि, नाम उद्देशपूर्ण होता हैं जिसका कुछ न कुछ अर्थ जरूर होता हैं। इसके साथ पंडित अपनी ज्योतिषीय चार्ट के अनुसार बच्चे का राशि का नाम, लकी नंबर और रंग बताता हैं। उसके बाद हिंदू धर्म मे बच्चे का नामकरण होता हैं।

हिंदू बच्चों के नाम रखने के लिए सलाह (Hindu Bachcho Ke Name Rakhne Ke Liye Slah)

बच्चों के नाम रखते समय कुछ बातों का ध्यान देना अति आवश्यक हैं जिससे बहुत प्रभाव पड़ता हैं। हम आप को इसके जरूरी बातें यहाँ बता रहे हैं जोकि निम्नलिखित हैं।

बच्चें का नामकरण निश्चित दिन पर पूजा पाठ के साथ करें।
बच्चें के नाम का अर्थ होना चाहिए।
बच्चे का नाम आसानी से पढ़ने और बोलने योग्य होना चाहिए।
नाम के साथ में आखिरी नाम हो सके तो जरूर जोड़े।
नाम न तो बहुत छोटा और न बहुत बड़ा हो।

पॉपुलर बच्चों के नाम (Popular Bachcho Ke Name)

अगर आप अपने बच्चे के लिए यूनिक नाम खोज रहे हैं तो हम आप को यह पर बच्चों के नाम की लिस्ट दें रहे हैं। जिसमे आप को बहुत प्रभावित करने वाला नाम मिल सकता हैं जो आप के बच्चें के लिए एक अलग और लुभावना नाम होगा।

1. आदित्य (Aditya):

हिन्दी नाम “आदित्य” अंग्रेजी में (Aditya) इस नाम का अर्थ सूर्य देव, शक्तिशाली, नेता, आत्मविश्वासी होता हैं। इस नाम के बच्चे स्वबलंबी तथा अपने ऊपर अथाह विश्वास करने वाले होते हैं।
जिस तरह किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए पीले वस्त्र अथवा पीली हल्दी का उपयोग करते हैं। ठीक उसी प्रकार सुबह की पहली लालिमा भगवान सूर्य देव आदित्य के जीवन में खुशियों की बाहर लेकर आते हैं। पीला रंग सूर्य की तरह आप के जीवन में बौद्धिक, मानसिक सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं।
हिंदू धर्म में आदित्य नाम पुरुष प्रधान (पुल्लिंग) माना जाता हैं। क्योंकि, यह नाम हिंदू धर्म के भगवान सूर्य देव से जुड़ा हुआ हैं। इसलिए लड़कों के लिए यह नाम सर्वोत्तम माना जाता हैं।
आदित्य नाम के बच्चों का लकी नंबर 1 और नक्षत्र की बात करें तो अश्विनी, कृत्तिका होती हैं।
आदित्य नाम के बच्चों की राशि “मेष” होती हैं, जो प्रतिभाशाली, ऊर्जावान और चतुर दिमाक वाले होते हैं।

2. आरव (Aarav)

हिन्दी नाम “आरव” english में (Aarav) जिसका मतलब हैं शांतिपूर्ण, शांत इस नाम से भगवान शिव शंकर (भोलेनाथ) को जाना जाता हैं। जो अपने साहस और पराक्रम के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। इसलिए इस नाम के बच्चे के अंदर प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती हैं।
आरव नाम के बच्चे का शुभ रंग सफेद, आसमानी नीला होता है। जोकि शांत, साम्य, और विशालता का प्रतीक माना जाता हैं।
यह नाम भोलेनाथ से जुड़ा होने के कारण लड़कों के लिए उत्तम नाम माना जाता हैं।
आरव नाम का लकी नंबर 7 होता हैं। जो महत्वाकांक्षा, संगठन, और व्यावहारिकता को परदर्शित करता हैं।
आरव नाम की राशि मेष और नक्षत्र पुष्य होती हैं इस राशि के बच्चे के अंदर अपनापन आत्मविश्वास तथा ऊर्जावान होते हैं।

3. आर्यन (Aryan):

हिंदू नाम हिंदी में “आर्यन” english में (Aryan) जिसका अर्थ हैं महान, योद्धा यह नाम अपने आप मे साहस और पराक्रम के लिए जाना जाता हैं। जोकि जीवन निडर होकर जीने की कला को सिखाता हैं। इसलिए, इस नाम के बच्चें वीरता साहस और अजेय के लिए जाने जाते हैं।
जिस तरह से ऊपर हमारा आसमान नीला नीचे समुद्र नीला जोकि विशालता एकरस का प्रमाण देते हैं। ठीक उसी प्रकार से बच्चों के जीवन मे यह रंग विशालता की तरह फैलती हैं।
आर्यन इंद्र देवता को कहा जाता हैं जिनके अंदर अथाह बल, परोपकारी और कृपालु माने जाते हैं। इसलिए यह नाम लड़कों के लिए सर्वोत्तम होगा।  
आर्यन नाम के ज्योतिष अंक 9 होता हैं जोकि जुनून, परोपकारी, उदारता को दर्शाता हैं।
आर्यन नाम की राशिफल “वृश्चिक” और नक्षत्र अनुराधा होता हैं जो इस संसार को बदलने की इच्छा रखते हैं। इस नाम के बच्चे बहुत समझदार विश्वासी होते हैं।

4 . आरुष (Aarush):

हिन्दी नाम “आरुष” अंग्रेजी में (Aarush) पॉपुलर बच्चों के नाम में से एक नाम हैं। जिसका मतलब सूर्य की पहली किरण, शांत, और शानदार होता है। यह नाम आज के युग मे मॉडर्न नाम में शुमार हैं, जो माता-पिता के द्वारा अधिक पसंद किया जा रहा हैं।
आरुष नाम के बच्चों का शुभ रंग नारंगी है। जोकि जीवन, शक्ति, बल, बुद्धि का स्वरूप माना जाता हैं। यह रंग बच्चे के जीवन पथ-प्रदर्शक मे अहम योगदान देते हैं।
आरुष नाम से अग्नि देवता को संबोधित करते हैं, जिसके कारण यह नाम लड़कों के लिए उत्तम माना जाता हैं।  
लकी नंबर 1 आप के बच्चे के जीवन में आत्मविश्वास, नेतृत्व, व्यक्तित्व, आक्रामकता को भरता हैं।
आरुष नाम के बच्चें की राशि “मेष” तथा नक्षत्र कृत्तिका होती हैं जोकि बच्चे को विशाल, ऊर्जावान, तथा अद्भुत बनाती हैं।

5. अनिरुद्ध (Anirudh):

हिंदू धर्म में बच्चों के नाम “आनिरुद्ध” अंग्रेजी में (Anirudh) का अर्थ अजेय, भगवान विष्णु होता हैं। यह नाम बहुत ही सकारात्मक हैं जोकि नारायण स्वरूप माना जाता हैं, जो आजर-अमर हैं जो तीनों लोक के मालिक हैं। इसलिए आप के बच्चें का यह नाम रखना सर्वोत्तम रहेगा।
आनिरुद्ध नाम के बच्चें का शुभ रंग बैंगनी हैं, जोकि राजसी वैभव को दर्शाता हैं। इसप्रकार से बच्चें के अंदर एक अलग भाव प्रकट होता हैं जो बच्चें की सोच को ऊंचे स्तर तक ले जाता हैं।
अनिरुद्ध नाम विष्णु भगवान को समर्पित होने के कारण यह नाम लड़कों के लिए सर्वोत्तम नामों में से एक होगा।
आप के बच्चे के लिए लकी नंबर 9 होगा जोकि जुनून, परोपकारी, संपन्न, और उदारता को परदर्शित करता हैं।
अनिरुद्ध नाम की राशि “वृश्चिक” तथा नक्षत्र “ज्येष्ठा” होती हैं जो बच्चें के सोच को अनंत दूरी तक ले जाने मे सहायता करती हैं। ये राशि बच्चें के जीवन में हर चीज को पाने मे मदद करती हैं।

6. आद्रिका (Aadrika):

हिन्दी नाम “आद्रिका” अंग्रेजी में (Aadrika) का अर्थ “पर्वत, दिव्य” होता हैं। अगर आप अपने बेटी के लिए यह नाम रखना चाह रहे हैं तो यह नाम अर्थपूर्ण हैं और जिसक कई अर्थ निकलते हैं। आप के लिए आद्रिका नाम चुनना एक बहुत अच्छा निर्णय होगा। क्योंकि, इस नाम में पर्वत की तरह अभिमान तथा विशालता से परिपूर्ण गगन को छूने की चाहत होती हैं।
आद्रिका नाम के लिए शुभ रंग हरा होता हैं जोकि जीवन मे समृद्धि का प्रसार करती हैं। यह रंग आप के बच्चें के जीवन मे खुशहाली, तरक्की के लिए सार्थक सिद्ध होगी।
आद्रिका नाम माता लक्ष्मी जी को संबोधित करता हैं जो आप के क जीवन में धनवर्षा करती हैं। इसलिए यह नाम आप के बेटी के लिए अर्थपूर्ण, समग्र और प्रभावशाली नामों में से एक नाम हैं।
आप के बेटी आद्रिका के लिए अंकज्योतिष: 8 नंबर माना जाता हैं। यह नंबर व्यावहारिकता, संगठन, सफल, स्वार्थी होता हैं।
अगर आद्रिका नाम के बच्ची राशिफल की बात करें तो वृश्चिक राशि और नक्षत्र वृश्चिक मानी जाती हैं। इस राशि के बच्चें अपने जीवन मे हर वह चीज करना चाहते हैं जिसे कोई न कर पाये। इसके साथ-साथ बच्चें बहुत समझदार और आत्मविश्वश से परिपूर्ण होते हैं।

7. आध्या (Aadhya):

“आध्या” इंग्लिश में (Aadhya) का अर्थ प्रथम शक्ति, देवी दुर्गा होती हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगलकारी तथा भविष्य में सकारात्मक प्रभाव डालने वाले होते हैं। इसप्रकर से अगर अपने बच्चें का बैदिक अनुष्ठान के सभी नियमों को पालन करते हुए नामकरण करते हैं तो निश्चित ही नाम का प्रभाव आप के बच्चें पर पड़ेगा।
आध्या नाम देवी दुर्गा के नाम से जुड़ा होने के कारण अथाह बल और शक्तिशाली हैं। क्योंकि, आध्या नाम का शुभ रंग “गुलाबी” हैं जिसका मतलब प्रेम भाव, करुणा, उत्साह और जुनून को दर्शाता हैं। यह रंग आप के बच्चें के जीवन को खुशियों से भरा रखेगा।
यह नाम देवी दुर्गा से जुड़ा होने के कारण लड़की के नाम के लिए सर्वोत्तम माना जाता हैं। इसके साथ-साथ इस नाम को नारी शक्ति अथवा प्रथम शक्ति के रूप मे माना जा सकता हैं।
आध्या नाम का ज्योतिषअंक: 9 नंबर माना जाता हैं। यह नंबर बच्चें के जीवन में परोपकारी, जुनून, उदारता के साथ समग्र विकाश का परिवेश कराता हैं।
इस नाम के बच्चों के राशि का नाम “वृश्चिक” तथा नक्षत्र “अनुराधा” होने के कारण बच्चें इमोशनल और आत्मविश्वासही होते हैं।

8. आरिणी (Aarini):

आरिणी एक उत्साही और ऊर्जावान नाम है जिसका अर्थ ‘साहसी और ऊर्जाशील’ है। यह नाम एक लड़की के लिए है और इसका लकी नंबर 1 है, जो उसकी नेतृत्वशीलता और प्रथमता को दर्शाता है। इस नाम की राशि मेष है, जो उत्साही और स्वतंत्र प्रकृति को दर्शाता है, और नक्षत्र अश्विनी है, जो नए शुरुआतों का प्रतीक है।
इस नाम का शुभ रंग नारंगी होने के कारण बच्ची के जीवन मे ऊर्जा, उत्साह से भरा हुआ राहत हैं।
आरिणी नाम देवी दुर्गा से जुड़ा होने के कारण यह नाम लड़की के लिए सबसे अच्छा सिद्ध हो सकता हैं।
इस नाम की ज्योतिषअंक: 1 नंबर माना जाता हैं। जोकि आत्मविश्वास, आक्रामकता, व्यक्तित्व को निखारने मे मदद करती हैं।
मेष राशि सकारात्मक सोच को बढ़ावा देती हैं जिसके साथ-साथ केवल मैं हूं का उच्चारण करती हैं।

9. वीरांश (Veeransh):

“वीरांश” एक प्रेरणादायक नाम है जिसका अर्थ एक बहादुर व्यक्ति है। इस नाम का शुभ रंग पीला है, जो ऊर्जा और सकारात्मकता का प्रतीक है। यह एक लड़के के लिए है और इसका लकी नंबर 9 है, जो समृद्धि और सम्मान की दिशा में उच्चता को दर्शाता है। इसका राशि वृश्चिक है, जो उसकी गहराईयों और संवेदनशीलता को दर्शाता है, और नक्षत्र अनुराधा है, जो समर्थन और साझेदारी का प्रतीक है।
शुभ रंग पीला होने के कारण यह आप के बच्चें के जीवन मे एक नई रोशनी की किरण विखेरती हैं।
वीरांश नाम में महवीर स्वामी का अंश होता हैं। जोकि जैन धर्म से जुड़े हुए हैं इसलिए यह नाम हिंदू धर्म के लड़कों के लिए बहुत साधक होगा।
अगर वीरांश नाम का लकी नंबर की बात की जाए तो यह ज्योतिष नंबर 9 होगा। जोकि उदारता, जुनून, परोपकारी, साधन संपन्न को प्रकट करता हैं।
इस राशि के बच्चें हर किसी चीज को पाने की चाहत रखते हैं, बच्चें समझदार और विश्वासी प्रवृत्त के होते हैं।

10. अजय (Ajay):

अजय का अर्थ है “अजेय, विजयी” यह एक शक्तिशाली और साहसी व्यक्ति का नाम है। अजय का शुभ रंग लाल है। लाल रंग ऊर्जा, शक्ति और साहस का प्रतीक है। अजय की राशि मेष है और नक्षत्र अश्विनी है।
अजय नाम का शुभ रंग लाल विजय का रंग हैं जो जीवन की बाधाओ को दूर कर के एक नयी उपलब्धि प्राप्त करना हैं।
साहस, वीरता और पराक्रम दिखाने के कारण यह लड़कों के लिए उत्तम सिद्ध हो सकता हैं।
लकी नंबर 1 बच्चें के जीवन मे नेतृत्व, व्यक्तित्व, आक्रामकता, आत्मविश्वास का संचार करता हैं।
मेष राशि के बच्चें अपने कार्य के प्रति ईमानदार लगनशील होते हैं जो जीवन मे हमेशा बड़े मुकाम की तरफ अग्रसर रहते हैं।

11. अमन (Aman):

अमन का अर्थ है “शांति” यह एक शांतिप्रिय और सौम्य व्यक्ति का नाम है। अमन का शुभ रंग हरा है। हरा रंग शांति, समृद्धि और विकास का प्रतीक है। अमन की राशि तुला है और नक्षत्र स्वाति है।
शुभ रंग हरा जीवन में खुशहाली प्रेम और समग्र विकास का साधन हैं।
हिंदू धर्म मे अमन नाम लड़कों के लिए बहुत साध्य और अच्छा नाम हैं।
ज्योतिषअंक: 9 अमन के जीवन मे उदारता, जुनून, परोपकारी, साधन का परिवेश करता हैं।
तुला राशि के बच्चें अपने जीवन में सभी चीजों में संतुलन बना कर रखते हैं। जो अपने जीवन में हर परिस्थितियों में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रबल रहती हैं।

12. अरुण (Arun):

अरुण अंग्रेजी नाम “Arun” जिसका अर्थ लाल सूर्य होता हैं यह एक शक्तिशाली और ऊर्जावान पुरुष के लिए एक आदर्श नाम है।
लाल रंग को साहस, शक्ति और जीत का प्रतीक माना जाता है।
अरुण नाम हिंदू धर्म तेजस, वीरता, यशस्वी की भावना के लिए हम लोग हिंदू धर्म मे लड़कों के लिए यह नाम रखते हैं।
लकी अंक: 2 जोकि बच्चे के जीवन में संतुलन, सहयोग, धैर्य, और साझेदारी का परिचय देते हैं।
वृषभ राशि और नक्षत्र मृगशिरा अरुण नाम के बच्चे के जीवन में व्यावहारिक, सामाजिक भावनाओं को व्यक्त करते हैं। जोकि बच्चे मे अपने आप मे खुद फैसला लेने मे सछम होते हैं।

13. आशुतोष (Ashutosh):

हिंदू लड़के का नाम “आशुतोष” का अर्थ “जो जल्दी प्रसन्न होते है” इस नाम के बच्चे हमेशा स्वास्थ और खुश रहना जानते हैं। जोकि बात-बात मे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।
आशुतोष नाम के बच्चे का शुभ रंग पीला होता हैं, जोकि सुख, समृद्धि का उदाहरण माना जाता हैं। इस नाम के बच्चे जीवन मे हमेश शांत भावना से आगे बढ़ने के लिए आतुर रहते हैं।
आशुतोष नाम भगवान शिव से जुड़ा होने के कारण यह नाम हिंदू धर्म मे लड़कों के लिए सर्वोत्तम माना जाता हैं। भगवान शिव दयालु और कृपालु होते हैं जो हमेशा कल्याण की भावना को लिए हुए आगे बढ़ते हैं।
ज्योतिष नंबर 11 जोकि हिंदू धर्म मे बहुत शुभ माना जाता हैं। क्योंकि, यह अंक किसी कार्य को प्रारंभ करने के लिए दिया जाने वाला दान राशि वाला नंबर होता हैं। इसके साथ-साथ यह अंक बच्चे को आदर्शवादी, शिक्षक, संवेदनशील और सबसे अलग बनाता हैं।
कुंभ राशि नक्षत्र धनिष्ठा आशुतोष नाम के बच्चे के जीवन मे वायु तत्व को लेकर आगे बढ़ती हैं जो जीवन प्रगतिशील बनाए रखने में सहायक सिद्ध होती हैं।

14. आनंदवर्धन (Anandvardhan):

हिंदू नाम “आनंदवर्धन” हिंदू धर्म के एक बहुत शानदार नाम हैं, जिसका मतलब “खुशी का विस्तार” होता हैं। यह नाम बहुत प्रचलित और बहुत ही लुभावना नाम हैं जोकि हर किसी को आकर्षित करता हैं। यह नाम अपने आप में एक अलग नवीनतम नामों मे से एक नाम हैं। बच्चाघर आप को सलाह देता हैं की आप इस नाम को प्रथिमकता दे सकते हैं। जोकि बहुत प्रसिद्ध और यूनिक नाम हैं।
हरा रंग समृद्धि, खुशहाली और प्रगति तथा बच्चे के नाम मे ही खुशी का शब्द जुड़ा होने के कारण यह रंग आप के बच्चे के जीवन को खुशियों से हरा-भर रखने मे बहुत सहायक सिद्ध होगा।
यह नाम आचार्य आनन्दवर्धन के नाम से लिया गया जोकि लड़कों के लिए एक अच्छा नाम साबित हो सकता हैं। जोकि की नौवीं शताब्दी के बहुत बड़े ग्रंथकार थें इन्होंने बहुत सारे ग्रंथ की रचना की हैं।
ज्योतिष अंक 3 जो बच्चे के जीवन में नवीनता, रचनात्मकता, का संचार करता हैं।
मिथुन राशि नक्षत्र कृत्तिका तुरंत सीखने की क्षमता को लेके आगे बढ़ते हैं, जोकि जीवन को हर चुनौतियों से आसानी से निकाल जाते हैं।

15. अभिनव (Abhinav):

हिंदू धर्म प्रसिद्ध नाम “अभिनव” जिसका मतलब नया, नवीन होता हैं। यह नाम प्रमुखतः तौर पर बच्चे के जीवन मे एक नई ऊर्जा का जन्म देता हैं। जिसके परिणाम स्वरूप बच्चा अपने जीवन की हर मुकाम को हासिल करता हैं।
जहाँ पर हरा रंग खुशहाली, प्रगति और समृद्धि से जीवन को बनती हैं। इसी के साथ ही पीला रंग खुशी, सुख के साथ प्रगति पथ के मार्गदर्शन में सहायक सिद्ध होती हैं।
यह नाम भगवान गणेश से जुड़ा होने के कारण हिंदू धर्म मे के लड़कों के नाम के लिए हितकारी होगा। जोकि जीवन की हर समस्याओ का हाल आसानी से निकाल लेते हैं।
ज्योतिष नंबर 1 होने के कारण इस नाम के बच्चें नेतृत्व, व्यक्तित्व, मौलिकता, आत्मविश्वास जो बच्चे के जीवन में नवीनता, रचनात्मकता, का संचार करता हैं।
मेष राशि के बच्चे दृढ़ संकल्पी, आत्मविश्वासी, उत्साही, भावुक होते हैं।

16. कार्तिकेय (Kartikey):

कार्तिकेय का अर्थ है “शिवपुत्र” यह एक साहसी और पराक्रमी पुरुष के लिए एक आदर्श नाम है। इस नाम के बहुत बड़ा प्रभाव इसलिए हैं क्योंकि भगवान शिव से जुड़ा हुआ हैं।
लाल रंग को साहस, शक्ति और जीत का प्रतीक माना जाता है, इसलिए यह कार्तिकेय के लिए एक शुभ रंग है।
कार्तिकेय भगवान श्री गणेश से से जुड़ा होने के नाते यह नाम लड़कों के लिए सर्वोत्तम माना जाता हैं।
लकी नंबर 8 सफल, भौतिकवादी, व्यावहारिकता का जन्म देता हैं। इसलिए यह नंबर कार्तिकेय नामक बच्चे के जीवन मे सफलता के चार चाँद लगाते हैं।
धनु राशि नक्षत्र उत्तराषाढ़ा कार्तिकेय के जीवन मे आदर्शवादी, उदार प्रवृति के होते हैं। जो अपने जीवन को सार्थक दिशा मे ले जाने के लिए सर्वोपरि होते हैं।

17. अनन्या (Ananya):

हिन्दी लड़कियों के नाम अनन्या का अर्थ अनुपम, बेमिसाल होता हैं। इस नाम के लड़कियों के अंदर अपनेपन की भावना होती हैं। जो हमेशा आगे बढ़ने के लिए आतुर रहती हैं।
अनन्या नाम का शुभ रंग नीला रंग होता हैं, यह रंग भगवान श्री कृष्ण के रंग की तरह प्रेम तथा दयालु भावना लिए हुए होते हैं।
अनन्या नाम से देवी पार्वती को जाना जाता हैं, जो हमेशा अपने अर्धनरेश्वर के प्रति अथाह प्रेम करने वाली मानी जाती हैं। इसलिए यह नाम लड़की के लिए उचित माना जाता हैं।
ज्योतिष अंक 9 जुनून, परोपकारी, साधन संपन्न, अहंकारी को व्यक्त करता हैं।
सिंह राशि जो आत्म केन्द्रित, आलसी और अभिमानी की भावना प्रकट करता हैं।

18. आराध्या (Aradhya):

आराध्या एक अर्थपूर्ण हिंदू लड़की का नाम हैं जिसका मतलब पूजनीय होता हैं। यह नाम अपने आप मे एक प्रसिद्ध नाम हैं, जोकि आध्यात्मिक भावना से जुड़ा हुआ हैं। इस नाम के लड़किया को देवी स्वरूप मानकर पूज्य तुल्य माना जाता हैं।
आराध्या नाम की लड़की अपने लाल रंग के लिए आप में सौर्य, वीरता का प्रतीक माना जाता हैं। इसके साथ नारंगी रंग बच्ची के जीवन को ऊर्जा, आत्मविश्वास और उत्साह को बढ़ावा देता हैं।
माँ दुर्गा से यह नाम जुड़ा होने के कारण लड़कियों के लिए यह नाम बहुत ही सुंदर होगा।
आराध्या का ज्योतिष नंबर 1 हैं जो आक्रामकता, आत्मविश्वास और नेतृत्व की भावना को मजबूत बनाती हैं।
मेष राशि बच्ची के जीवन में दृढ़ संकल्पी, साहसी, आत्मविश्वासी और उत्साही बनाने मे मदद करती हैं।

19. अरुणिमा (Arunima):

हिंदू नाम लड़की नाम अरुणिमा जिसका हिन्दी मतलब लालिमा, ललाई, लाली और अरुण की पत्नी होती हैं। जिस तरह सुबह की किरणे धीरे-धीरे जग को प्रकाशमय करती जाती हैं। ठीक उसी प्रकार अरुणिमा नाम की लड़की जीवन में प्रकाश की पुंज जलाती हैं।

अरुणिमा नाम की लड़की का शुभ रंग लाल होता हैं, यह रंग बच्ची के जीवन में प्रेम और वीरता को दर्शाता हैं।
अरुणिमा जो की अरुण की पत्नी मानी जाती हैं यह नाम लड़कियों के लिए उत्तम होगा।
अरुणिमा का लकी नंबर 4 हैं जो भरोसेमंदता, अनुशासन और समर्पण की भावना को उजागर करती हैं।
मिथुन राशि बच्ची के जीवन में कोमल, स्नेही, जिज्ञासु और तुरंत सीखने की क्षमता को विकसित करता हैं।

20. अभिलाषा (Abhilasha):

हिंदू लड़की नाम अभिलाषा इच्छा, कामना, मन की चाह होती हैं। इस नाम की बच्ची अपने इच्छाओ तथा मन की ज्यादा सुनती हैं।
अभिलाषा का शुभ रंग हरा होने के कारण जीवन मे प्रगति मे मार्ग पर हमेशा अग्रसर रहती हैं।
अभिलाषा नाम लड़कियों के लिए सर्वोपरि माना जाता हैं।
ज्योतिष नंबर 3 होने के कारण इस नाम की लड़कियों के जीवन मे समग्र, एकरूपता का उदय होता हैं।
वृषभ राशि बच्ची के जीवन में समर्पण और जिम्मेदार की भावना को विकसित करते हैं।

बेबी बॉय नेमस (Baby Boy Names):

हिंदू धर्म में नामकरण एक महत्वपूर्ण संस्कार है। यह माना जाता है कि बच्चे का नाम उसके भविष्य को प्रभावित करता है। इसलिए, यहाँ पर हम आप को “अ” अक्षर (A Words) के हिंदू बच्चों के यूनिक नाम बता रहें हैं। इसके साथ-साथ आपको उसके अर्थ, शुभ रंग, लिंग, लकी नंबर और राशि भी बता रहें हैं।

21. अभिषेक (Abhishek):

अर्थ: राजतिलक, पवित्र स्नान शुभ रंग: नीला, सफेद लिंग: लड़का लकी नंबर: 4 राशि: मेष

अभिषेक नाम का अर्थ “राज्याभिषेक, राजतिलक, पवित्र स्नान” इस नाम के बच्चे अपने स्वाभिमान को हमेशा ऊँचा रखने की कोशिश करते हैं। अभिषेक नाम के बच्चे जीवन मे कर्तव्यनिष्ठा को प्रमुखता से आगे रखते हैं।

22. अभिमन्यु (Abhimanyu):

अर्थ: मन से शक्तिशाली शुभ रंग: लाल, नारंगी लिंग: लड़का लकी नंबर: 5 राशि: सिंह

इस नाम के बच्चे “दृढ़ संकल्प, मन से शक्तिशाली” होते हैं। अभिमन्यु नाम के बच्चे अपने आप को हमेशा आत्मविश्वश से भरा हुआ महसूस करते हैं।

23. अभिजीत (Abhijeet):

अर्थ: विजेता शुभ रंग: लाल, पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 7 राशि: तुला

अभिजीत का मतलब “जिसे कोई जीत न सके, विजेता” इस नाम के बच्चे मे एक अलग जोश और जज्बा देखने को मिलता हैं। जो हर वक्त जीत के बारे में सोचते हैं। कभी भी हार वाली पहलू के बारे में नहीं सोचते।

24. अम्बुज (Ambuj):

अर्थ: कमल शुभ रंग: गुलाबी लिंग: लड़का लकी नंबर: 2 राशि: कन्या

अम्बुज नाम का अर्थ है “कमल” यह नाम पवित्रता और शुभता को दर्शाता है।

25. अभिष्ट (Abhisht):

अर्थ: इच्छित, कामना शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 8 राशि: कन्या

अभिष्ट नाम का अर्थ है “इच्छित” या “कामना” यह नाम अपनी इच्छाओं को पूरा करने की भावना को सुझाता है।

26. अभीराज (Abhiraj):

अर्थ: राजा, अभीष्ट राजा शुभ रंग: सफेद लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: कन्या

अभीराज नाम का अर्थ है “राजा” या “अभीष्ट राजा” यह नाम शानो-शौकत और राजसी भावना को दर्शाता है।

27. अभीर (Abhir):

अर्थ: भयरहित, निर्भीत शुभ रंग: लाल लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: मकर

अभीर नाम का अर्थ है “भयरहित” या “निर्भीत”। यह नाम साहस और आत्मविश्वास को सुझाता है।

28. अभिक (Abhik):

अर्थ: राजा, सेनानायक शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: कुंभ

अभिक नाम का अर्थ है “राजा” या “सेनानायक”। यह नाम शांति, शक्ति, और सामर्थ्य को सूचित करता है।

29. अर्पित (Arpit):

अर्थ: समर्पित, अर्पण किया हुआ शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 7 राशि: कन्या

अर्पित नाम का अर्थ है “समर्पित” या “अर्पण किया हुआ” यह नाम समर्पण और निष्ठा की भावना को सुनिश्चित करता है।

30. अभय (Abhay):

अर्थ: निर्भय, बिना भय के शुभ रंग: हरा लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: मेष

अभय नाम का अर्थ है “निर्भय” या “बिना भय के” यह नाम साहस और अद्भुतता को सूचित करता है।

30. अदित्यांशु (Adityanshu):

अर्थ: सूर्यकिरण, सूर्यपुत्र शुभ रंग: नारंगी लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: सिंह

अदित्यांशु नाम का अर्थ है “सूर्यकिरण” या “सूर्यपुत्र” यह नाम ऊर्जा और प्रकाश को सुनिश्चित करता है।

31. अनिष (Anish):

अर्थ: अजेय, अनंत, अमूल्य शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 8 राशि: मकर

अनिष नाम का अर्थ है “अजेय” या “अनंत” यह नाम अजेयता और अविनाशीता को सूचित करता है।

32. अयाम (Ayam):

अर्थ: आकाश, अद्वितीय शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 5 राशि: कन्या

अयाम नाम का अर्थ है “आकाश” या “अद्वितीय” यह नाम ऊँचाई और अद्वितीयता को सूचित करता है।

33. अमिय (Amiy):

अर्थ: अमृत, अजेय, अनंत शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 6 राशि: कन्या

अमिय नाम का अर्थ है “अमृत” या “अजेय” यह नाम अविनाशीता और अजेयता को संकेत करता है।

34. अम्बर (Ambar):

अर्थ: आकाश, बदल शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 4 राशि: कुंभ

अम्बर नाम का अर्थ है “आकाश” या “बदल” यह नाम ऊँचाई, विस्तार, और अनंतता को दर्शाता है।

34. अयान (Ayaan):

अर्थ: शूरवीर, उत्कृष्टता की ओर बढ़ने वाला शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 6 राशि: सिंह

अयान नाम का अर्थ है “शूरवीर” या “उत्कृष्टता की ओर बढ़ने वाला” यह नाम साहस, और उद्दीपन को सूचित करता है।

35. आलोक (Alok):

अर्थ: प्रकाश, रोशनी शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 9 राशि: मकर

आलोक नाम का अर्थ है “प्रकाश” या “रोशनी” यह नाम प्रकाशमय और ऊर्जावान प्रस्तुत करता है।

36. आयुष्क (Ayushk):

अर्थ: समृद्धि, दीर्घायु शुभ रंग: हरा लिंग: लड़का लकी नंबर: 7 राशि: कन्या

आयुष्क नाम का अर्थ है “समृद्धि” या “दीर्घायु” यह नाम समृद्धि और दीर्घायु की कामना करता है।

37. आयुष (Ayush):

अर्थ: आयुर्वेद, दीर्घायु शुभ रंग: हरा लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: कन्या

आयुष नाम का अर्थ है “आयुर्वेद” या “दीर्घायु” यह नाम स्वस्थ जीवन और लंबी आयु की कामना करता है।

38. अविनाश (Avinaash):

अर्थ: अविनाशी, अमर शुभ रंग: लाल लिंग: लड़का लकी नंबर: 8 राशि: मेष

अविनाश नाम का अर्थ है “अविनाशी” या “अमर” यह नाम अनमोलता और अविनाशीता को संकेत करता है।

39. अनुराग (Anurag):

अर्थ: प्रेम, आसक्ति शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: कन्या

अनुराग नाम का अर्थ है “प्रेम” या “आसक्ति” यह एक मोहक और सुरमा भावनाओं को संकेत करता है।

40. अचल (Achal):

अर्थ: स्थिर, अचल, अदल शुभ रंग: हरा लिंग: लड़का लकी नंबर: 2 राशि: कन्या

अचल नाम का अर्थ है “स्थिर” या “अदल” यह नाम स्थिरता और अदलत के गुणों को संकेत करता है।

41. अक्षय (Akshay):

अर्थ: अमर, अजेय, अविनाशी शुभ रंग: सफेद लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: मेष

अक्षय नाम का अर्थ है “अमर” या “अजेय” यह नाम अनमोलता और अविनाशीता को संकेत करता है।

पॉपुलर बच्चों के नाम (Papular Bachcho Ke Nam)

अधिकतर लोग यूनिक और पॉपुलर बच्चों के नाम खोजते हैं। हिंदू बच्चों के नाम हिन्दी में हिंदू देवी देवताओ के नाम पर तथा उनके अर्थ पर आधारित रहते हैं। इसलिए बच्चों के नाम अर्थपूर्ण होते हैं जिसका बच्चे के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए, हम अपने बच्चे के नाम को सोच समझकर रखते हैं।

42. कौशल (Kaushal):

अर्थ: कुशलता, कुशल शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: कन्या

कौशल शब्द का अर्थ है “कुशलता” या “कुशल” यह एक सकारात्मक और शुभ अर्थ वाला नाम है जो सामाजिक संदर्भ में प्रचलित है।

43. ललित (Lalit):

अर्थ: सुंदर, लवली शुभ रंग: गुलाबी लिंग: लड़का लकी नंबर: 6 राशि: वृष

ललित नाम का अर्थ है “सुंदर” या “लवली” यह नाम अपने मीठे और सुंदर अर्थ के लिए प्रसिद्ध है।

44. मनीष (Manish):

अर्थ: मनुष्यों का रक्षक, बुद्धिमान शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 3 राशि: कन्या

मनीष नाम का अर्थ है “मनुष्यों का रक्षक” या “बुद्धिमान” यह नाम विवेक और बुद्धिमत्ता को संकेत करता है।

45. नील (Neel):

अर्थ: नीला रंग, शानदार शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 5 राशि: कुंभ

नील शब्द का अर्थ है “नीला रंग” या “शानदार” यह एक आकर्षक और स्वभाव से नीला रंग जोड़ने वाला नाम है।

46. शिवांश (Shivansh):

अर्थ: भगवान शिव का अंश शुभ रंग: नीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 8 राशि: कुंभ

शिवांश नाम का अर्थ है “भगवान शिव का अंश” इस नाम का महत्वपूर्ण स्थान हिन्दू धर्म में है और यह भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक है।

47. उत्कर्ष (Utkarsh):

अर्थ: उच्चता, समृद्धि शुभ रंग: हरा लिंग: लड़का लकी नंबर: 3 राशि: कन्या

उत्कर्ष नाम का अर्थ है “उच्चता” या “समृद्धि” यह नाम सकारात्मक और प्रेरणादायक है, जो एक उच्च स्तर की सफलता को संकेत करता है।

48. तनिष्क (Tanishk):

अर्थ: ज्यों की सुनहरा, रत्न शुभ रंग: पीला लिंग: लड़का लकी नंबर: 1 राशि: मकर

तनिष्क नाम का अर्थ है “ज्यों की सुनहरा” या “रत्न” यह नाम सौंदर्य और श्रृंगार के लिए प्रशंसित है।

49. विनय (Vinay):

अर्थ: शिष्टाचार, विनम्रता शुभ रंग: सफेद लिंग: लड़का लकी नंबर: 8 राशि: वृष

विनय नाम का अर्थ है “शिष्टाचार” या “विनम्रता” यह नाम विनम्र और आदर्श व्यक्ति को संकेत करता है।

50. उज्जवल (Ujjwal):

अर्थ: उज्ज्वल, प्रकाशमान शुभ रंग: सफेद लिंग: लड़का लकी नंबर: 4 राशि: वृष

उज्जवल नाम का अर्थ है “उज्ज्वल” या “प्रकाशमान” यह नाम उज्ज्वल भविष्य और सकारात्मकता को दर्शाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

निष्कर्ष:

हिंदू धर्म में बच्चों का नाम रखना एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। बच्चे के नाम का अर्थ उसके जीवन के लिए शुभ और मंगलकारी होना चाहिए। हिंदू धर्म में बच्चों के नामों के लिए कई अलग-अलग स्रोत हैं, जिनमें हिंदू देवी-देवता, ऋषि-मुनियों के नाम, पौराणिक कथाओं के पात्र, और फूल-पौधे आदि शामिल हैं।

इस लेख में हमने हिंदू बच्चों के नाम की लिस्ट दी है। इस सूची में लड़कों और लड़कियों के दोनों 50 नाम शामिल हैं। प्रत्येक नाम के साथ उसका अर्थ, राशि और ज्योतिषअंक भी दिया गया है।

Content Review Details

Last Reviewed: 01 May 2024

Next Review: 01 May 2025

Our team has reviewed this content. This is updated information to date. See more about our editorial policy.

Leave a Reply